साइकोलॉजी के टॉप 10 फैक्ट्स

Mohammad Ali
0

 साइकोलॉजी क्या है...?

साइकोलॉजी एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा मानवीय व्यवहार और मनुष्य की प्रतिक्रियाओं का अध्यन किया जा सकता है। साइकोलॉजी के द्वारा किसी के व्यवहार और उसके मानसिक तनाव, ईर्ष्या ,प्यार का पता लगाया जा सकता है।।

अभी तक तो आपने ये देखा की यह साइकोलॉजी क्या है और कैसे इसे प्रयोग किया जाता है अब मैं आपको इसके कुछ बहुत ही रोचक बातों के बारे मे बताऊंगा जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे।

1. अपने यह लाइन तो बहुत सुनी होगी "मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं" साइकोलॉजी के अनुसार अगर आप किसी से बहुत अधिक लगाव बना लेते है ,या आपको किसी से अधिक लगाव हो जाता है तो यह आपको बर्बाद कर सकता है क्योंकि लगाव से उम्मीदों का जन्म होता है और दूसरो से गई उमींद दुख का कारण बनती है।


2. जो लोग होशियार होते है वह बहुत शांत रहते है वह अकसर चीजों से बोर हो जाते है उन्हे बहस करना पसंद नहीं होता है ऐसा क्यों क्योंकि वह सोचते है बहस करने से उनका टाइम वेस्ट होगा ।ये होशियार लोग होते है वही जिसे कुछ नही पता होगा वो बहस करते है।

3. अगर आप सोने से पहले अपने पूरे दिन में होने वाले सभी घटनाओं के बारे में लिखते है तो आपको तनाव नही महसूस होगा आपको नींद अच्छी आएगी 



4.  अपने यह तो सुनाही होगा की जैसा हम हम दूसरो के साथ व्यवहार करेंगे वह भी हमारे साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे लेकिन साइकोलॉजी के अनुसार ऐसा नहीं होता क्योंकि हर इंसान का व्यक्तित्व एक जैसा नहीं होता है किसी का अच्छा भी हो सकता है और किसी का बुरा भी।

5.  लोग कहते है की जब हमे कोई याद करता है तो हमे  हिचकी आती है लेकिन सचमे ऐसा नहीं होता हिचकी तब नही आती जब हमे कोई याद करता है बल्कि तब आती है जब किसी को याद करते है।

6. अगर आप किसी को भूलने की कोशिश करते है लेकिन उसे भूल नही पाते है कितना भी कोशिश करने पर नही भूल पाते हैं तो इसका मतलब है यह है की वह इंसान भी आपको याद करता है।

7. नाखून को रगरने से  रक्त का संचरण तेज होता है इससे बालों के रोम मजबूत होते है और बाल मजबूत होते है। और ऐसा करने से हमारे बाल जल्दी सफेद भी नही होते है।



8. अगर आप कही भी या किसी ऐसे जगह पर हो और आपके बाल अचानक खड़े होने लगे तो ऐसे में आपको वहां से तुरंत निकल जाना चाहिए क्योंकि इसका मतलब यह है की वह पर बिजली गिरने वाली है


9. क्या आप जानते है सपने में भी हमारा एक शरीर होता है जिसेसे सपने मे होने वाले सभी  जीवन के सारे अनुभव प्राप्त करते है।


10. नासा की पास एक ऐसा यन्त्र है जीसेसे वह जब चाहे बहुत तेज मूसलाधार वर्षा करा सकता हैं।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !