Pollution Facts

Mohammad Ali
0

 Pollution प्रदूषण क्या है ।

हमारे वातावरण में हानिकारक पदार्थ, विषैले पदार्थ, जीवन नाशक, कीटनाशक, आदि जब एकत्रित होने लगता है तो इसे प्रदूषण कहते हैं। प्रदूषण कई प्रकार के होते हैं जैसे जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, और भी कई सारे प्रदूषण है। जो तत्व प्रदूषण फैलाते हैं उन्हें प्रदूषक कहा जाता है। 


आज हम प्रदुषण के कुछ प्रकार और उनके फैक्ट्स के बारे में आपको बताएंगे । प्रदूषण से बहुत सी बीमारियां होती हैं। प्रदूषण से न केवल मानव जीवन बल्कि यह पेड़ पौधों और जीव जंतुओं के लिए भी बहुत हानिकारक है।

Plastic pollution facts (प्लास्टिक पॉल्यूशन फैक्ट्स)

#1. क्या आप जानते हैं दुनिया में लगभग हर साल 500 खरब से भी ज्यादा प्लास्टिक बैग का प्रयोग किया जाता है यानि अगर देखा जाए तो हर मिनट लगभग 20प्लास्टिक बैग।

#2. प्लास्टिक ऐसा पदार्थ होता है जो की  बैक्टीरिया के कारण नष्ट नहीं हो सकता इसका मतलब यह है यह प्रकृति को नुकसान पहुंचा सकता है। प्लास्टिक एक Non Biodegradable  है ।

#3. क्या आप जानते हैं प्लास्टिक शब्द की उत्पति ग्रीक भाषा के शब्द प्लस्तिकोज से हुई  जिसका अर्थ होता है बनाना। प्लास्टिक का आविष्कार सन् 1862 में हुआ था । इसके अविष्कारक का नाम Alexander  Parkes है और ये इंग्लैंड के रहने वाले थे।

#4. क्या आप जानते है प्लास्टिक प्रदूषण से दिल की बिमारिया और भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है ।


Ocean pollution Facts ( समुद्र प्रदूषण के दुष्प्रभाव)

साफ समुद्र देखने में कितना अच्छा लगता है ऐसा लगता है की नीला नीला आसमान धारती पर उतर आया है । लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की समुद्र किस तरह बेहाल हो चुके हैं..?
क्या आप लोगो को को यह पता है की जो बड़ी बड़ी कंपनियां होती है उन कंपनियों के जो ठोस द्रव्य या अन्य अपशिष्ट पदार्थ (waste) निकलते हैं वो अपना यह व्यर्थ पदार्थ को समुद्र में फेंक देते हैं जिसके कारण समुद्र का पानी भी दूषित हो जाता है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो प्रकृति को ही रहा यह नुकसान एक दिन बाहरी आफत लेकर आएगी।

Ocean


Air pollution Facts ( वायु प्रदूषण)

जब हमारे वायुमंडल में प्राकृतिक या मानवी कारणों से कुछ ऐसे कण प्रवेश कर जाते हैं तो यह प्रकृति और सम्पूर्ण परिस्थतिक तंत्र के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं, इसी को वायु प्रदूषण कहते हैं यह केवल  किसी एक देश तक सीमित नहीं रहता है अपितु इसका प्रभाव पूरी पृथ्वी पर पड़ता है। 

Air pollutants

#1. क्या आप जानते है भारत में हर साल वायु प्रदूषण के कारण 12 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है।

#2. ग्रीनपीस की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 12 लाख से ज्यादा लोगो की मृत्यु का कारण प्रदूषित वायु है।

#3. वायु प्रदूषण प्रदूषण से बहुत सी बीमारियां तो पैदा होती है ही है लेकिन क्या आप लोगों को यह पता है की साथ में यह हमारी उम्र को को भी घटाता है । खराब Air quality की वजह से उत्तर भारत में रहने वाले लगभग 48 करोड़ लोगों की उम्र 9 साल तक काम हो सकती है।

#4. क्या आप जानते हैं W.H.O ( WORLD HEALTH ORGANIZATION)  के अनुसार पूरी दुनिया में चीन एक मात्र ऐसा देश है जो प्रदूषण के आधार पर पहले नंबर पर आता है और हमारा देश भारत दुसरे स्थान पर है।

The grat Wall of China (China)


Conclusion_____
                  
             हेलो दोस्तों कैसा मेरा पोस्ट आप लोगो को मेरे इस पोस्ट का उद्देश्य आप सभी को प्रदूषण और प्रदूषण से होने वाले खतरों और प्रदूषण के कुछ तथ्यों से आपको अवगत कराना था ।आप सभी का बहुत धन्यवाद जो आप इस पोस्ट पर आए । दोस्तो हमे भी काम से काम प्रदूषण फैलाना चाहिए और हो सके तो अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाना चाहिए।   धन्यवाद ।
               



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !